नरसिंहपुर

सामूहिक सूर्य नमस्कार 12 जनवरी को

Spread the love

नरसिंहपुर, 09 जनवरी 2019. राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्वामी विवेकानंद के जन्म दिन युवा दिवस के उपलक्ष्य में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन शनिवार 12 जनवरी को प्रात: 9 बजे से 10.30 बजे तक जिले की समस्त शिक्षण संस्थाओं स्कूलों व कॉलेजों, जनपदों, नगरीय निकायों, पंचायतों तथा आश्रम शालाओं आदि में किया जायेगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में आयोजित किया जायेगा। सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में कक्षा 6 वीं से 12 तक के और कॉलेज के विद्यार्थी शामिल होंगे। उनके साथ ही अन्य नागरिक भी स्वेच्छा से इस आयोजन में शामिल हो सकेंगे। यह कार्यक्रम पूर्णत: स्वैच्छिक होगा। इसमें शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार की बाध्यता नहीं रहेगी। सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में एक समय और एक संकेत पर एक साथ आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रम में राष्ट्रगीत वंदेमातरम् एवं मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन होगा। इसके बाद सूर्यनमस्कार एवं प्राणायाम पूर्व की भांति रेडियो के माध्यम से सम्पन्न होगा।
सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के सुचारू आयोजन के लिए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक आयोजित की गई। श्री लकरा ने आयोजन स्थल की साफ- सफाई, मंच, माइक व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के लिए कहा।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, डीपीसी एसके कोष्टी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएस ठाकुर, जिला खेल अधिकारी संतोष राजपूत, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, योग प्रशिक्षक, शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में बताया गया कि सामूहिक सूर्य नमस्कार में एक से 12 तक गिनती संचालन के साथ विभिन्न स्थितियों व मुद्राओं का प्रयोग किया जायेगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के सफल एवं सुचारू क्रियान्वयन के लिए विभिन्न समितियां गठित की गई हैं। जिला स्तरीय कार्यक्रम में करीब दो हजार प्रतिभागी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *