नरसिंहपुर

“मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना” तिरूपति की तीर्थ यात्रा

Spread the love

आवेदन 29 जुलाई तक आमंत्रित

नरसिंहपुर, 12 जुलाई 2018. 
मध्यप्रदेश शासन के धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत तिरूपति की तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन 15 अगस्त को नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगी, जबकि वापसी 20 अगस्त 2018 को होगी। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के ऐसे वृद्धजन आवेदन कर सकते हैं, जो आयकर दाता नहीं है और जिन्होंने पूर्व में इस योजना के किसी तीर्थ की यात्रा नहीं की है।
तीर्थ यात्रा के लिए ऐसे इच्छुक पात्र व्यक्ति जिन्होंने इस योजना के तहत अन्य कोई यात्रा नहीं की हो, वे संबंधित नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में इस यात्रा के लिए अपने आवेदन नियत समयावधि में जमा कर सकते हैं। ये आवेदन तिरूपति हेतु अंतिम तिथि 29 जुलाई 2018 तक संबंधित नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में जमा कर सकते हैं। जिन व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत अन्य कोई भी यात्रा न की हो, वे ही इसके लिए पात्र होंगे।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की इस यात्रा में हितग्राही को केवल एक ही बार यात्रा का लाभ मिल सकेगा। इस योजना में कोई भी यात्री जो पूर्व में किसी भी तीर्थ यात्रा का लाभ ले चुका है, वह अपात्र माना जायेगा। तीर्थ यात्रा में जाने के लिए आवेदक की समग्र आईडी नम्बर आवेदन फार्म पर लिखा जाना और मेडिकल जांच प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। बगैर समग्र आईडी के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
यात्रा की नियत तिथि को तीर्थ यात्री को अपने व्यय से नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा और वापसी में नरसिंहपुर स्टेशन पर ही उतरना होगा। तीर्थ यात्रियों से अपेक्षा की गई है कि वे मौसम के अनुरूप वस्त्र, व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री, चादर, तौलिया, साबुन, कंघा आदि साथ में रखें। सहायक होने की दशा में सहायक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिये। आवेदक एक या अधिक स्थानों के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं, परंतु यात्रा केवल एक ही तीर्थ स्थान की कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *