नरसिंहपुर

मतदाता को व्हीव्हीपैट मशीन में दिखेगा वोट किसको दिया

Spread the love

प्राचार्यो की बैठक में व्हीव्हीपैट मशीन का किया प्रदर्शन
नरसिंहपुर, 12 जुलाई 2018. 
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी माहों में विधानसभा के चुनाव कराये जाना है। इन चुनाव में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के साथ व्हीव्हीपैट अर्थात वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल एक तरह की मशीन है, जिसे ईवीएम के साथ जोड़ा गया है। इसका फायदा यह होता है कि जब कोई मतदाता ईवीएम का इस्तेमाल करते हुए अपना वोट देता है, तो वह उस मशीन में उस प्रत्याशी का नाम भी देख सकता है, जिसे उसने वोट दिया है। व्हीव्हीपैट मशीन में केवल 07 सेकंड के लिए ही दिखेगा। इसलिए मतदाता को बैलिट यूनिट में बटन दबाने के साथ ही व्हीव्हीपैट की स्क्रीन पर भी नजर रखनी होगी। जिससे वह देख सकें कि वोट किसको गया। इसके साथ ही पर्ची कटकर मशीन में चली जायेगी।
वोटिंग मशीन में किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं
       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभय वर्मा ने प्राचार्यों की बैठक में कहा कि शासकीय कर्मचारी निर्वाचन के दौरान निष्पक्ष रहकर कार्य करें। निष्पक्ष रहे और निष्पक्ष दिखे। उन्होंने कहा कि वोटिंग मशीन में किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है। वोटिंग मशीन पूरी तरह फुल प्रूफ है। स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के बाद स्कूल के प्राचार्यों के समक्ष व्हीव्हीपैट मशीन का प्रदर्शन किया गया। प्राचार्यों ने मतदान कर व्हीव्हीपैट मशीन में देखा कि मत किसको गया।
कर्मचारियों का डाटाबेस होगा तैयार
       उप जिला निर्वाचन अधिकारी जे समीर लकरा ने बताया कि आगामी चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कर्मचारियों का डाटाबेस तैयार किया जाना है। इसके लिए अपनी शालाओं में पदस्थ सभी शासकीय अधिकारियों- कर्मचारियों की जानकारी शीघ्र जिला निर्वाचन कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी प्रभात कनौजे ने व्हीव्हीपैट मशीन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, डीपीसी एसके कोष्टी, बीईओ, बीआरसी और शालाओं के प्राचार्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *