नरसिंहपुर

वनाधिकार के व्यक्तिगत एवं सामूहिक दावों का शीघ्रता से निराकरण करें

Spread the love

नरसिंहपुर, 25 जून 2018. कलेक्टर अभय वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वनाधिकार अधिनियम के तहत वर्ष 2006 तक वन भूमि पर काबिज पात्र व्यक्तियों के व्यक्तिगत एवं सामूहिक दावों का शीघ्रता से निराकरण करें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 30 जून तक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। पात्र व्यक्तियों को वनाधिकार के पट्टे दिये जायें। कलेक्टर ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति वनाधिकार के पट्टों से वंचित न रहे।
कलेक्टर श्री वर्मा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट, उप संचालक कृषि, जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, डीआरसीएस, परियोजना अधिकारी आत्मा, जिला शिक्षा अधिकारी और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर ने मंडी सचिव नरसिंहपुर को निर्देश दिये कि मंडी स्थित शेड को कव्हर करवायें। कहीं पर भी लीकेज न रहे, जिससे वर्षा का पानी शेड के अंदर आये। मंडी में तिरपाल आदि की पुख्ता व्यवस्था रहे। उन्होंने उप संचालक कृषि से किसानों के रकबे का सत्यापन के संबंध में भी जानकारी ली।
बैठक में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि समाधान एक दिवस तत्काल सेवा के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का तत्परता से निराकरण करें। चिन्हित की गई 14 विभाग की 45 सेवाओं के लिए नागरिक जिस दिन लोक सेवा केन्द्र में आवेदन दें, उसे उसी दिन निर्धारित सेवायें दी जायें।
कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से गाडरवारा में ब्लड बैंक के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि ब्लड बैंक को शीघ्रता से शुरू करवायें।
कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री से जिले में आंगनबाड़ियों के निर्माण के संबंध में पूछा। उन्होंने कहा कि 102 आंगनबाड़ियों के निर्माण की अद्यतन स्थिति के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *