शाजापुर

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गर्भवती एवं धात्री माताओं को दी जाएगी नगद राशि

Spread the love

पत्रकारों के साथ संपन्न कार्यशाला में दी गई जानकारी

शाजापुर | 14-मार्च-2018 प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना मे गर्भवती एवं धात्री माताओं को स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार के लिए अलग-अलग चरणों में नगद राशि प्रदान की जाएगी। यह जानकारी गत दिवस संपन्न हुई मीडिया कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री धीरेन्द्र सिंह जादौन ने दी। इस अवसर पर शाजापुर नगर के बड़ी संख्या में मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।
मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री धीरेन्द्र सिंह जादौन ने अवगत कराया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मजदूरी हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति होगी। इस योजना का उद्देश्य प्रथम जीवित बच्चें के प्रसव पूर्व एवं पश्चात महिला को पर्याप्त आराम के अवसर उपलब्ध कराना है और गर्भवती तथा धात्री माताओं के स्वास्थ्य एवं पोषण हेतु अनुकूल वातावरण निर्माण करना है।
योजना 01 जनवरी 2017 से प्रभावशील है। योजना के तहत प्रथम जीवित बच्चे से संबंधित समस्त गर्भवती महिलाए एवं धात्री माताए इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाए एवं आशा भी शामिल है को लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत केन्द्र एवं राज्य सरकारों के शासकीय एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के समस्त नियमित कर्मचारी एवं किसी भी कानून के तहत समान लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं को योजना की परिधि से बाहर रखा गया है। योजना के तहत गर्भावस्था का शीघ्र पंजीकरण पर प्रथम किस्त के रूप में एक हजार रूपए, कम से कम एक प्रसव पूर्व जाच के पश्चात द्वितीय किस्त के रूप में दो हजार रूपए, बच्चे के जन्म पंजीकरण पर तथा टीकाकरण पर तृतीय किस्त के रूप में दो हजार रूपए दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला को आंगनवाड़ी केन्द्र में पंजीकरण कराना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *