कटनी

प्रदेश सरकार का प्रयास, युवा विद्यार्थी बनें ग्लोबल – राज्यमंत्री श्री पाठक

Spread the love

मार्च में इनडोर स्टेडियम की मिल जायेगी सेंक्शन, आपकी डिमाण्ड हम पूरी करेंगे, लेकिन आपको भी अच्छे नंबरों से होना होगा उत्तीर्ण 

कटनी | 18-फरवरी-2018 प्रदेश सरकार राज्य के विद्यार्थियों के लिये हर सार्थक प्रयास कर रही है। हमारे प्रदेश के युवा विद्यार्थी ग्लोबल बनें, यही कारण है कि राज्य सरकार कॉलेज पहुंचने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दे रही है। इसका आप सार्थक दिशा में अपनी शिक्षा और भविष्य के लिये उपयोग करें और आगे बढ़ें, यही हमारा उद्वेश्य है। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने कही। उन्होने शासकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में आयोजित स्मार्ट फोन वितरण समारोह में कन्या महाविद्यालय और तिलक महाविद्यालय के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन भी वितरित किये। उल्लेखनीय है कि तिलक कॉलेज के 521 और शासकीय कन्या महाविद्यालय के 715 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिये भी राज्यमंत्री श्री पाठक ने प्रेरित किया। उन्होने कहा कि जीवन में कुछ सार्थक करने और आगे बढ़ने के लिये सकारात्मक सोच जरुरी है। निगेटिव एटीट्यूट के लोग कभी आगे नहीं बढ़ सकते। जो पॉजिटिव सोचता है वो आगे बढ़ जाता है और जो नेगेटिव सोचता है, वो पीछे रह जाता है। इसलिये बी-पॉजिटिव के कॉन्सेप्ट पर आगे बढ़ें और जीवन में अपना नाम रोशन करें।
सोशल मीडिया का महत्व भी कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री पाठक ने बताया। उन्होने इसके लाभ और हानि, दोनो की जानकारी दी। अपने विद्यार्थी जीवन के अनुभव भी कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ राज्यमंत्री ने साझा किये। उन्होने कहा कि मै तो फाईटर पायलट बनना चाहता था। लेकिन पॉलीटीशियन बन गया।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास और युवाओं को सक्षम बनाने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी भी राज्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि हम आप सभी के लिये, सभी सुविधायें उपलब्ध करायेंगे। आपकी डिमाण्ड पूरी होगी। लेकिन हमारे प्रिय विद्यार्थियों, आपको भी हमारी एक मांग पूरी करनी होगी। पूरी शिद्दत के साथ पढ़ाई करके अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना होगा।
तिलक कॉलेज में इनडोर स्टेडियम का मामला संज्ञान में आने पर प्रकरण को चैक कराने और मार्च में उसे सेंक्शन कराने की बात भी मंच से ही राज्यमंत्री श्री पाठक ने कही। उन्होने कहा कि कन्या महाविद्यालय में भी स्टाफ की कमी के साथ ही अन्य जो समस्यायें मुझे बताई गई हैं, उसका निराकरण भी हम शीघ्र करेंगे। पूरे प्रदेश के लिये मैं भले ही राज्यमंत्री हूँ, लेकिन आप लोगों के लिये तो मैं घर का ही हूँ। इसलिये ऐसी कोई भी समस्या या कमी हो, तो मुझे तुरंत अवगत करायें।
स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम में मोबाईल का सदुपयोग करने की बात भी विद्यार्थियों से राज्यमंत्री ने कही। उन्होने कहा कि सावधानीपूर्वक सार्थक दिशा में अध्ययन के लिये इसका उपयोग करें। इन्टरनेट में आपके विषयों से जुड़ी बहुत सी तथ्यपूर्ण जानकारियां उपलब्ध हैं। उनका अध्ययन करें। रिसर्च के लिये भी आपको सेकेण्डरी डाटा इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त हो सकता है। साथ ही रोजगार से जुड़े समाचारों की जानकारी व सामान्य ज्ञान के लिये भी बेहतर उपयोग आप कर सकते हैं।
कार्यक्रम में तिलक स्नात्कोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य सुधीर खरे, शासकीय कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या सहित व्याख्याता एवं महाविद्यालयीन स्टाफ व जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *