नरसिंहपुर

छात्राओं को राज्य मंत्री श्री पटैल ने किया साईकिलों का वितरण

Spread the love

बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान से बढ़ा है बेटियों का मनोबल- राज्य मंत्री श्री पटैल
नरसिंहपुर, 17 मार्च 2018.
 प्रदेश के आयुष, कुटीर एवं ग्रामोद्योग (स्वतंत्र प्रभार) और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री जालम सिंह पटैल ने महारानी लक्ष्मी बाई शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहपुर में छात्राओं को नि:शुल्क साईकिल वितरण योजना के तहत साईकिलें वितरित की। उन्होंने कक्षा 9 वीं की दूर से आने वाली छात्राओं को साईकिलों का वितरण किया। इस अवसर पर श्री पटैल ने 112 छात्राओं को नि:शुल्क साईकिलें वितरित की।
कार्यक्रम में राज्य मंत्री श्री पटैल ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के माध्यम से बेटियों का मनोबल बढ़ा है। केन्द्र और राज्य सरकार शिक्षा और महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कदम उठा रही है। राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति के लिए लगातार कार्य कर रही है। सरकार शिक्षा के क्षेत्र में नि:शुल्क पुस्तकें, छात्रवृत्ति, गणवेश, मध्यान्ह भोजन, साईकिल वितरण, गांव की बेटी आदि जैसी योजनायें संचालित कर रही है। विद्यार्थी इन योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षा में अगले वर्ष से 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा की फीस राज्य सरकार द्वारा जमा कराई जायेगी। प्रायवेट मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने वाले मेधावी विद्यार्थियों की पूरी फीस भी सरकार भरेगी। इस योजना के अंतर्गत अन्य पाठ्यक्रमों और उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने वाले मेधावी विद्यार्थियों की फीस भी राज्य सरकार द्वारा भरी जायेगी।
राज्य मंत्री श्री पटैल ने बताया कि एमएलबी स्कूल के नये भवन के लिए राज्य शासन द्वारा करीब डेढ़ करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।
जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने कहा कि विद्यार्थियों को नि:शुल्क साईकिल वितरण की योजना राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना से विद्यार्थियों को घर से आने- जाने में बहुत सहूलियत होती है। उन्होंने छात्राओं को नई साईकिलें मिलने की शुभकामनायें दी और कहा कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें।
कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य वंदना पटैल, डॉ. अनंत दुबे, धनीराम पटैल, बंटी सलूजा, स्कूल के प्राचार्य पीके लाजरस, बीआरसी हरिओम पाठक, पार्षदगण, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, शिक्षक, शिक्षिकायें और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *