नरसिंहपुर

गोटेगांव के अंत्योदय मेला में 73 हजार हितग्राहियों को 77 करोड़ रूपये से अधिक के हितलाभ वितरित

Spread the love

नरसिंहपुर, 17 फरवरी 2018. राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मौके पर ही दिलाने और आम लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्परता से करने के उद्देश्य से गोटेगांव में खंडस्तरीय अंत्योदय मेला विधायक डॉ. कैलाश जाटव के मुख्य आतिथ्य और नगर पालिका अध्यक्ष मालती मुकेश विलवार की अध्यक्षता में शनिवार को सम्पन्न हुआ। अंत्योदय मेला में 72 हजार 876 हितग्राहियों को 77 करोड़ 17 लाख 73 हजार रूपये से अधिक के हितलाभ वितरित किये और सामुदायिक कार्यों के अंतर्गत एक हजार 144 कार्यों के लिए 27 करोड़ 20 लाख 30 हजार रूपये की स्वीकृति दी गई। मेले में जनपद पंचायत व नगर पालिका गोटेगांव के हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। इस अवसर पर दो करोड़ 70 लाख रूपये के निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया गया।
अंत्योदय मेला में अतिथियों ने हितग्राहियों को मंच से लाभ प्रदान किया। हितग्राहियों को चैक, स्वीकृति पत्रक, प्रमाण पत्र, सामग्री आदि वितरित की गई। शिविर के दौरान विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाये गये और योजनाओं की जानकारी दी गई। विभिन्न विभागों से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। मौके पर ही हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये।
विधायक डॉ. कैलाश जाटव ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के है कि अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिले। इसी उद्देश्य को लेकर अंत्योदय मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार जनता के कल्याण के लिए अनेक विकास योजनायें और कार्यक्रम संचालित कर रही है। इन कार्यक्रमों का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि आज गांव- गांव में पक्के मकान बनते देख सकते हैं। डॉ. जाटव ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं। राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना किसानों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम कर रही है। कार्यक्रम में अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने कहा कि शासन द्वारा जनता के कल्याण के लिए विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ देने के लिए गोटेगांव में अंत्योदय मेला का आयोजन किया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से कहा कि वे शीघ्रता से अपने मकान बनाये। उन्होंने कहा कि मेला में नि:शक्तजनों के लिए जिला मेडिकल बोर्ड भी उपस्थित है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा शिविर का आयोजन भी किया गया है। हितग्राही इनका लाभ उठायें। मेला में विभिन्न विभागों के जिला व खंड स्तरीय अधिकारियों ने शासन की जनकल्याणकारी विभागीय योजनाओं की जानकारी लोगों को दी और पात्रतानुसार इनका अधिकाधिक लाभ लेने का आग्रह किया।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों की 40 महिलाओं को गैस कनेक्शन एवं गैस चूल्हा का नि:शुल्क वितरण किया गया। लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये।
अंत्योदय मेले में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत 426 हितग्राहियों, विधवा पेंशन के अंतर्गत 88 हितग्राहियों, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन के अंतर्गत दो हितग्राहियों, सामाजिक सुरक्षा विधवा/ परित्यक्तता पेंशन के अंतर्गत 5 हितग्राहियों, नि:शक्त पेंशन के अंतर्गत 6 हितग्राहियों, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन के अंतर्गत 14 हितग्राहियों, बहुविकलांग एवं मानसिक रूप से अविकसित नि:शक्तजन को आर्थिक सहायता के अंतर्गत 5 हितग्राहियों, राष्ट्रीय परिवार सहायता के अंतर्गत 18 हितग्राहियों, नि:शक्तजन के अंतर्गत 4 हितग्राहियों को व्हील चेयर और 7 हितग्राहियों को ट्रायसिकल वितरित किये गये।
इसी तरह मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत एक हितग्राही को सीमेंट लोहा सप्लाई के 5 लाख रूपये, एक हितग्राही को क्योस्क सेंटर के 3 लाख रूपये, एक हितग्राही को सीमेंट र्इंट निर्माण के 25 लाख रूपये, एक हितग्राहियों को सीमेंट र्इंट निर्माण के 28 लाख रूपये और एक हितग्राही को रेस्टारेंट स्थापना के लिए 5 लाख रूपये के बैंक ऋण के स्वीकृति पत्र वितरित किये गये।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 5 हजार 168 हितग्राहियों को 69 करोड़ 97 लाख रूपये, कपिल धारा के अंतर्गत 14 हितग्राहियों को 29 लाख 40 हजार रूपये, मिशन वाटर शेड खेत तालाब के अंतर्गत 37 हितग्राहियों को 88 लाख 25 हजार रूपये, आजीविका मिशन के अंतर्गत 126 हितग्राहियों को 22 लाख रूपये के स्वीकृति पत्रक वितरित किये गये।
नगर पालिका परिषद गोटेगांव के तहत भवन निर्माण कर्मकार मंडल विवाह सहायता योजना के अंतर्गत 18 हितग्राहियों को 4 लाख 50 हजार रूपये, कर्मकार मंडल छात्रवृत्ति के अंतर्गत 25 हितग्राहियों को 67 हजार 500 रूपये, पथ विक्रेता अनुग्रह सहायता के अंतर्गत दो हितग्राहियों को चार हजार रूपये, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में 21 हितग्राहियों को 10 लाख 50 हजार रूपये, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 23 हितग्राहियों को 26 लाख 60 हजार रूपये, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 20 हितग्राहियों को चार लाख रूपये, विभिन्न सुरक्षा पेंशन में 120 हितग्राहियों को 36 हजार रूपये, मानसिक नि:शक्त पेंशन में दो हितग्राहियों को एक हजार रूपये और मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन में दो हितग्राहियों को एक हजार रूपये के स्वीकृति पत्र वितरित किये गये।
जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग की योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 45 हितग्राहियों को दो करोड़ 93 लाख रूपये और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में दो हितग्राहियों को 42 लाख रूपये बैंक ऋण की स्वीकृति के प्रमाण पत्र वितरित किये गये। विधायक स्वेच्छानुदान के अंतर्गत 305 हितग्राहियों को 15 लाख रूपये जनसम्पर्क योजना के अंतर्गत 14 हितग्राहियों को दो लाख रूपये के स्वीकृति पत्र वितरित किये गये।
वन विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 3 हजार 674 हितग्राहियों को 84 लाख 82 हजार रूपये, शिक्षा विभाग की योजनाओं के अंतर्गत 58 हजार 859 छात्र- छात्राओं को लाभांवित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की प्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत 48 हितग्राहियों को एक लाख 85 हजार रूपये, पशु पालन विभाग की बकरा प्रदाय, नंदी शाला, समुन्नत पाड़ा, वत्य पालन प्रोत्साहन, बकरी इकाई, विद्या सागर, बैकयार्ड यूनिट की योजनाओं के अंतर्गत 242 हितग्राहियों को 21 लाख 48 हजार रूपये और कृषि विभाग की बलराम तालाब, पम्पसेट, सिपिं्रकलर, पाईप लाइन, विभिन्न फसलों के प्रदर्शन की योजनाओं के अंतर्गत एक हजार 970 हितग्राहियों को 10 लाख रूपये, उद्यानिकी विभाग की योजनाओं के अंतर्गत 966 हितग्राहियों को 5 लाख 36 हजार रूपये के हित लाभ और सहकारिता के अंतर्गत 10 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये गये।
इस अवसर पर पार्षदगण, जनपद सदस्य, अन्य जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मो. शाहिद खान, अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में हितग्राही मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *