Uncategorised

ओला-वृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर राहत कार्य शुरू किये जायेंगे

Spread the love

सिवनी जिले के ओला-वृष्टि प्रभावित गाँव में पहुँचे मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सिवनी जिले में कुरई विकासखण्ड के ग्राम मोहगाँव में पहुँचकर ओला-वृष्टि से प्रभावित फसलों को देखा। उन्होंने किसानों को हर तरह की राहत का भरोसा दिलाते हुए कहा कि ओला-वृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर राहत कार्य शुरू किये जायेंगे, ताकि लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को बताया कि ओला-वृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के सर्वेक्षण के लिये बनाये जा रहे दलों में गाँव के स्थानीय जन-प्रतिनिधियों तथा पंचों को भी शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के पशुओं तथा मकान को ओला-वृष्टि से क्षति हुई है, उन्हें भी आरबीसी 6-4 के तहत सहायता दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिये राज्य सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है। प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है।

श्री चौहान ने किसानों को बताया कि राज्य सरकार ने प्राकृतिक आपदा की स्थिति में दी जाने वाली राहत राशि को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 30 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर कर दिया है। ओला-वृष्टि से प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ तुरंत दिलवाया जायेगा, इन किसानों की कर्ज वसूली स्थगित रहेगी और पूरा ब्याज माफ होगा। साथ ही प्रभावित किसानों को  शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण दिया जायेगा और प्रभावित किसानों के बकाया बिजली बिलों की वसूली भी स्थगित रहेगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान अगर किसी ओला-वृष्टि से प्रभावित किसान को अपनी बेटी की शादी करनी होगी तो राज्य सरकार उसे घर पर ही बेटी की शादी के लिये मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 25 हजार रुपये की सहायता राशि देगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को जिला प्रशासन द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में 280 गाँवों में ओला-वृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। जिले में फसलों को हुए नुकसान के सर्वे का काम सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा किया जा रहा है।

ओला-वृष्टि से प्रभावित फसलों के नुकसान के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और श्री बोध सिंह भगत, जिले के प्रभारी मंत्री श्री शरद जैन, विधायक ठाकुर रजनीश सिंह, श्री कमल मर्सकोले, श्री दिनेश राय, जिला पंचायत अध्ययक्ष श्रीमती मीना बिसेन, अन्य जन-प्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

राजेश पाण्डेय/राजेश परते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *